HADOTI HULCHAL NEWS

HADOTI HULCHAL NEWS

हारेगा कोरोना, जीतेगा पिड़ावा

सौरभ जैन 
पिड़ावा कस्बे में 7 अप्रैल कोरोना ने दस्तक दे कर पुरे जिले
वासियों में दहशत का माहौल बना दिया था । जिसके बाद से ही जिला  कलक्टर के नेतृत्व में  जिला प्रशासन, पुलिस कर्मी, चिकित्सा विभाग, पिड़ावा उपखंड प्रशासन, नगर पालिका सहित अन्य विभाग ने जी तोड़ मेहनत करके कोरोना की कमर तोड़ने में काफी हद तक कामयाबी पाली । जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के सूझबूझ व अनुभवी नेतृत्व पाकर सभी विभागों ने पिड़ावा कस्बे में  7 अप्रैल से वर्तमान समय तक कोरोना वाइरस को 3 परिवार में ही सिमट कर रख दिया । इतना ही नही कस्बे के 12 और 13 वार्ड से कोरोना वायरस को बहार निकलने ही नहीं दिया । 7 अप्रैल से ही कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीज लगातार मिल रहे थे, लेकिन प्रशासन की सतर्कता व मुस्तैदी से कार्य करने के बाद अभी गत दिनों से कोरोनावायरस के मरीज नहीं मिलने से काफी हद तक प्रशासन ने इस पर जीत हासिल कर ली है । चिकित्सा विभाग द्वारा प्रतिदिन हर घर का सर्वे करवाकर सैंपल लिए जा रहे है अगर इसी तरह कार्य होता रहा तो आने वाले दिनों में पॉजिटिव मरीज नही आने की संभावना है । 7 अप्रैल को 3, 8 अप्रैल को 6, 9 अप्रैल को 3, 11 अप्रैल को 2,  12 अप्रैल को 1, 13 अप्रैल को 2, 15 अप्रैल को 1, 18 अप्रैल को 2 मरीज कोरोना पॉजिटिव आये । जिससे 7 अप्रैल से लेकर 18 अप्रैल तक कस्बे में कोरोना पॉजिटिव संख्या 20 हो गई है । वही 5 दिनों से कस्बे में एक भी पॉजिटिव मरीज नही मिले ।

पुरुष ज्यादा संक्रमित
राजस्थान राज्य के हॉट स्पॉट बने झालावाड़ जिले के पिडावा में अभी तक 20 को कोरोना पॉजिटिव मरीज  सामने आ चुके है । जिसमें पुरुष ज्यादा संक्रमित हुए है । 20 कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या में 9 महिलाएं व 11 पुरुष पॉजिटिव है । वही कोरोना की चपेट में 1 दो वर्ष का बालक भी है ।

2 वर्ष से लेकर 76 वर्ष तक कोरोना की मार
कस्बे में हॉट स्पॉट वार्ड 12, 13 में ही कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं । कोरोनावायरस में हर उम्र के महिला पुरुष पर अपना असर डाला है । दोनों ही वार्डों में महिला पुरुष सहित एक 2 वर्ष के बच्चे से लेकर 76 वर्ष की उम्र के हैं । 11 महिलाओं में 12 की उम्र से 55 की उम्र तक की महिला संक्रमित है । वही पुरुष की बात करे तो 9 वर्ष से लेकर 76 वर्ष तक के पुरुष को कोरोना वाइरस ने प्रहार किया । वही एक 2 वर्ष का बच्चा भी इसकी मार से नही बच पाया ।
घर के बाहर चबूतरे के ऊपर बैठकर नहीं करे गपशप
कोरोना से बचने के लिए महिलाओं को अधिक सावधानी बरतनी होगी । महिलाओ का कोरोना  संक्रमण की चपेट में आने का एक कारण यह भी है कि महिलाएं प्रतिदिन खाली समय व शाम के समय घर के बाहर बने चबूतरो पर पास पास  बैठकर एक साथ बातें करती हुई नजर आती है । इस दौरान महिला बिलकुल भी सोशल डिस्टेंस का ख्याल नहीं रखती है । जिसकी वजह से वर्तमान समय में कस्बे में 9 महिलाएं कोरोना पॉजिटिव है । जानकारों के अनुसार महिलाओं को घर के बाहर बने चबूतरे पर बैठकर बातें करने पर लगाम लगानी होगी नहीं तो यह संक्रमण महिलाओं में अधिक हो सकता है । वार्ड नंबर 12 में पहली महिला के पॉजिटिव आने के बाद उसी महिला के घर के आसपास रहने वाले ही पॉजिटिव आये है ।

ये बोले जिम्मेदार
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए महिलाओं को चबूतरे वह घर के बाहर बैठकर भी पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी । आने वाले समय में भी यही ध्यान रखा जाए कि सोशल डिस्टेंस जरूरी हो एक साथ एक झुंड में नहीं बैठे । पुरुष वर्ग भी विशेष तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें ।
शरद शर्मा ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर

कस्बे में कर्फ्यू के दौरान घरों में ही है प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें । कोरोना महामारी का बचाव ही उपचार है  ।
सीएमएचओ डॉ साजिद खान

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ