HADOTI HULCHAL NEWS

HADOTI HULCHAL NEWS

बीना अधिकारियो के उपखंड प्रशासन व्यवस्था लचर

hadoti hulchal
सौरभ जैन
अधिकारियों की नियुक्ति के लिए तरसता उपखंड 
झालावाड@पिड़ावा पहले विधानसभा चुनाव और अब लोकसभा चुनाव होने के बाद भी उपखंड बिना अधिकारियों के असहाय महसूस कर रहा है । उपखंड में विधानसभा चुनाव के बाद से ही राज सरकार कांग्रेस द्वारा किए गए अधिकारियों की अदला बदली के फेर में उपखंड को ऐसा झटका लगा कि यहां उपखंड पर अधिकारियों का नही होने से लोगो को काफ ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । उपखंड में लंबे समय से अधिकारियों के नहीं होने से ऐसा प्रतीत होता है, कि उपखंड में अधिकारियों का आकाल आ गया है ।  वर्तमान में कार्यवाहक उपखंड अधिकारी लक्ष्मीनारायण प्रजापत ही एक मात्र अधिकारी है, जिसके पास पूरे उपखंड की जिम्मेदारी है । लक्ष्मीनारायण प्रजापत के पास कार्यवाहक उपखंड अधिकारी, तहसीलदार पिडावा, तहसीलदार रायपुर सहित पिड़ावा नगर पालिका अधिशासी अधिकारी का चार्ज दे रखा है । एक अधिकारी के पास कार्यवाहक उपखंड अधिकारी सहित 3 पदों की जिम्मेदारी होने से काम प्रभावित हो रहे हैं । जिससे आमजन को काफ ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । कुछ दिनों पहले स्वायत शासन विभाग ने पिड़ावा नगर पालिका में आगामी चुनाव में 15 से 20 वार्ड करने के आदेश जारी किए । आदेश के अनुसार 2011 की जनगणना के आधार पर पालिका में मोजुदा 15 वार्डो को बढाकर 20 वार्ड करने के आदेश दिए । जिसमें भी अधिशासी अधिकारी को वार्डो के पुनर्गठन के लिए अधिकृत किया गया, लेकिन मौजूदा कार्यवाहक अधिशासी अधिकारी के पास अन्य ३  विभाग के चार्ज का भी होने से काम प्रभावित होगा ।
इन  विभागों के पद खाली 
नगर पालिका में कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग में सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, तहसील कार्यालय में नयाब तहसीलदार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग आधा दर्जन चिकित्सकों के पद सहित कई विभाग में अधिकारियो का टोटा है ।
जनप्रतिनिधियों की जन समस्या में रुचि नहीं
राजनीतिक पार्टियों के जनप्रतिनिधियों व नेताओं को आमजन की याद चुनाव में ही आती है, इसका उदाहरण पिड़ावा उपखंड में देखने को मिल रहा है । उपखंड में विधानसभा के चुनाव के बाद से ही अधिकारियों के लिए जूझ रहा है, लेकिन जनप्रतिनिधियों को उपखंड में अधिकारियों की कमी दिखाई नहीं दे रही है, ना ही आमजन की समस्या दिखाई दे रही है । जो कि अधिकारियों के नहीं होने से आमजन काफ ी प्रभावित हो रहा है, लेकिन जनप्रतिनिधियों को आमजन की समस्या से क्या लेना देना उनको तो आमजन की याद बस चुनाव में ही आती है । चुनाव के समय वोट मांगते समय भी जनप्रतिनिधि लोगों को मात्र समस्या का समाधान का आश्वासन ही देकर रह जाते हैं ।
hadoti hulchal

लंबे समय से कोई स्थाई अधिकारी नहीं
कस्बे में स्थित जलदाय विभाग के सहायक अभियंता कार्यालय में कोई स्थाई अधिकारी नहीं होने से भीषण गर्मी में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । अधिकारियों के नहीं होने से कर्मचारी मनमानी कर रहे हैं, आए दिन पेयजल आपूर्ति बाधित हो रही है ।  और कई बार तो गंदे व बदबूदार पानी की पेयजल आपूर्ति की जा रही है । जिससे लोगों में काफ ी रोष व्याप्त है । पेयजल आपूर्ति की समस्या लेकर कस्बेवासी विभागीय कार्यालय में जाते हैं, तो वहां कोई नहीं मिलता जिससे उनको निराशा के अलावा और कोई हाथ नहीं लगता । पानी की समस्या लेकर गत महीनों पहले कस्बे की महिलाओं ने जलदाय विभाग सहायक अभियंता कार्यालय पर धरना प्रदर्शन भी किया था, तब भी वहां कोई अधिकारी मौजूद नहीं था । जिससे भी महिलाओं में काफ ी रोष था । रजनीश, सत्यनारायण, प्रकाश, संजय सहित रेखा बाई, उषा, शांति बाई, सीमा सहित कई ने बताया कि पानी की समस्या से बहुत परेशान हो गए हैं, आए दिन बदबूदार व गंदे पानी की जलापूर्ति की जा रही है । विभाग में जाते हैं तो वहां अधिकारी नहीं मिलते । लोगों ने जल्द से जल्द विभाग में स्थाई अधिकारी नियुक्त करने की मांग की ।

विभागों में खाली पड़े अधिकारियो के पदों से आम जनों को समस्या आ रही है । जिसके लिए प्रभारी मंत्री रमेश मीणा को अधिकतर विभागों में अधिकारियों के खाली पद की जानकारी से अवगत कराया जा चुका है । वहीं कांग्रेस जिला अध्यक्ष को भी इसकी जानकारी दी जा चुकी है जल्द ही खाली पड़े विभागों में  पदों पर अधिकारियों की नियुक्ती के प्रयास किए जा रहे हैं ।
कांग्रेस नगर अध्यक्ष नसरुद्दीन खान
उपखंड में विधानसभा के बाद से ही अधिकतर विभागों में अधिकारियों के पद खाली है । जिसके लिए उच्च अधिकारियों सहित जिला कलेक्टर को भी अवगत कराया जा चुका है । पूर्व में भाजपा की सरकार में अधिकतर विभागों में अधिकारियों के पद भरे हुए थे लेकिन वर्तमान में कांग्रेस सरकार में अधिकतर विभागों में अधिकारियो के पद खाली हो गए । जिससे आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।
भाजपा नगर अध्यक्ष कमल कासलीवाल

चुनाव आने से अधिकारी नहीं लगाए जा सके थे, अभी एक सूची आने वाली है उसमे से पिडावा में अन्य अधिकारी लग दिए जाएंगे!
सिद्धार्थ सिहाग , जिला कलक्टर, झालावाड़

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ