HADOTI HULCHAL NEWS

HADOTI HULCHAL NEWS

शुद्व आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत कार्यवाही, पूर्व में लिया गया विनायक जोधपुर स्वीट का नमूना जांच में अनसेफ पाया गया, फर्म को नोटिस जारी

hadoti hulchal

हाड़ौती हलचल न्यूज़ डिजिटल नेटवर्क

पिड़ावा। आमजन को शुद्ध एवं सही खाद्य पदार्थ  उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शुद्ध आहार मिलावट पर वार विशेष मिक्स मसाला अभियान  के तहत पिड़ावा में मंगलवार को विभिन प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पीनट, बटर, जीरा, खारी, रिफाइंड सोयाबीन तेल, साबूदाना व किशमिश के 7 नमूने लिए। अभिहीत अधिकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद साजिद ने सभी खाद्य कारोबारकर्त्ताओं को अपना लाइसेंस अथवा रजिस्ट्रेशन प्रमुख प्रदर्शित भाग पर लगाने की हिदायत देते हुए शुद्ध आहार बेचने हेतु निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान लिये गये नूमनों को जांच हेतु पब्लिक हेल्थ लेबोरेटरी कोटा भिजवाया जाएगा।  जहाँ से रिपोर्ट प्राप्त होने पश्चात नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पूर्व में विनायक जोधपुर स्वीट पिड़ावा से लिया गया नमूना जांच में अनसेफ होना पाया गया है। जिस पर फर्म को नोटिस जारी किया गया। अनंसेफ प्रकृति का केस खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत सजा एवं जुर्माने से दंडित किया जाने वाला प्रकरण है। निरीक्षण के दौरान सुरक्षा अधिकारी गोविंद सहाय गुर्जर, अरुण सक्सेना, सहायक बालमुकुंद साथ थे।


छोटे व्यापारियों पर लगातार कार्रवाई, बड़े व्यापारियो पर कब होगी कार्रवाई

शहर में खाद्य विभाग की टीम के निरीक्षण पर आने की सूचना मिलते ही हर बार की तरह इस बार भी दुकानदारों में सनसनी फैल गई और अधिकतर दुकानदार अपनी अपनी दुकानों को बंद कर निकल गए। सूत्रों के अनुसार हर बार सिर्फ खाद्य विभाग की टीम द्वारा खानापूर्ति के लिए छोटी-छोटी कार्रवाई की जा रही है जबकि शहर में बड़े-बड़े दुकानदारों चांदी कूट रहे। खाद्य विभाग द्वारा शहर में अभी तक बड़ी कार्रवाई नहीं की गई। जिससे बड़े दुकानदारों के हौसले बुलंद है। शहर में जब जब भी खाद्य विभाग की टीम निरीक्षण करने के लिए पहुचती है तो व्यापारियों को खाद्य विभाग की टीम आने की सूचना पहले ही मिल जाती है। जिसके चलते व्यापारी सतर्क हो जाते हैं और कार्रवाई से बच जाते हैं और निशान बन जाते हैं छोटे व्यापारी। लगातार छोटे दुकानदारों पर हो रही कार्रवाई और बड़े दुकानदारों पर कार्रवाई नहीं होने से विभाग के अधिकारियों पर सवलिया निशान खड़े हो रहे है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ