HADOTI HULCHAL NEWS

HADOTI HULCHAL NEWS

झालावाड़ जिले के लिए बजट 2023-24 में हुई विभिन्न घोषणाएं

hadoti hulchal

झालावाड़। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को वर्ष 2023-24 का बजट विधानसभा में प्रस्तुत किया गया। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बताया कि बजट 2023-24 के अन्तर्गत झालावाड़ जिले के लिए भी विभिन्न घोषणाएं की गई। जिनमें छात्र-छात्राओं के लिए भवानीमण्डी में राजकीय छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय, झालावाड़ में संस्कृत महाविद्यालय एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में नॉन इंजीनियरिंग शाखा, उपखण्ड खानपुर, गंगधार, असनावर में औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना, पनवाड़ (खानपुर) में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किए जाने की घोषणा की गई। 

वहीं तकरीबन 130 करोड़ रुपए से पिड़ावा में छप्पन दरवाजा पुल निर्माण कार्य, घाटोली से लोधीपुरा-मध्य प्रदेश सीमा, एमडीआर 176 पट्टी से लोधीपुरा मय उच्च स्तरीय पुल (41.93 किमी) (अकलेरा व मनोहरथाना), पलायथा से सूमर वाया राजगढ़-सांगोद-जोलपा सड़क (11.5 किमी) खानपुर, भवानीमण्डी क्षेत्र में 2.5 किमी की शहरी सड़क, चौमहला बाईपास 3.5 किमी, जीझणी राजगढ़ डेम से मिश्रोली तक 5 किमी सड़क की घोषणा की गई। पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के लिए झालावाड़ सहित 13 जिलों के लिए 13 हजार करोड़ के कार्य प्रस्तावित हैं। जिले में हरियाली एवं वन्य जीव संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राजस्थान वानिकी एवं जैव विविधता विकास परियोजना के तहत् वृक्षारोपण, पौध वितरण, आजीविका संवर्द्धन गतिविधियां सहित अन्य कार्य किए जाएंगे। वहीं जिले के घूघवा में 82 करोड़ रुपए की लागत से माइक्रो लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं के कार्य भी किये जाएंगे। इकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए झालरापाटन में 2 करोड़ रुपए की लागत से लव-कुश वाटिका विकसित की जाएगी। वहीं पयर्टन को बढ़ावा देने के लिए गागरोन किले में संरक्षण व जीर्णोद्धार के कार्य करवाए जाएंगे। 

बजट में झालावाड़ के लिए अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय प्रस्तावित किया गया। राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन के अन्तर्गत किसानों को सिंचाई हेतु डिग्गी, फार्म पौण्ड, सिंचाई पाईप लाइन आदि कार्यों के लिए घोषणाएं की गई। 

गागरीन सिंचाई परियोजना में आवश्यक सिंचाई सुविधा के लिए 35 करोड़, राजगढ़ मध्यम सिंचाई परियोजना में फव्वारा पद्धति के विकास कार्य के लिए 38 करोड़, राजगढ-पुरा गांव में एनिकट एवं कॉजवे निर्माण कार्य के लिए 19 करोड़, राजगढ़ गांव में कन्ठाली नदी से होने वाले कटाव को रोकने के कार्य के लिए 16 करोड़ रुपए की घोषणा भी की गई। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ