HADOTI HULCHAL NEWS

HADOTI HULCHAL NEWS

अब व्हाट्स एप के माध्यम से ली जा सकेगी लेब जाॅच रिपोर्ट, रोगी व परिजनों को मिलेगी राहत

hadoti hulchal

हाड़ौती हलचल न्यूज़ डिजिटल नेटवर्क

झालावाड़। वर्तमान में सैटेलाईट चिकित्सालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क जाॅचे उपलब्ध है। अभी रोगी चिकित्सालय आकर ओपीडी में चिकित्सक से परामर्श लेता है औश्र चिकित्सक को आवश्यकता होने पर जाॅच (टीएलसी, डीएलसी, ईएसआर, सीआरपी, ब्लूरिबन, एचडीएल, यूआरईए, क्रियेटीन व यूरिन) लिखते है। चिकित्सालय का समय 9 से 2 बजे तक होता है और जाॅच रिपोर्ट तैयार 2 से 3 बजे होती है और फिर रोगी को चिकित्सक को जाॅच दिखवाने जिससे रोगी व परिजनों को काफी परेशानी उठानी पडती है। लेकिन अब रोगी या परिजनों को मोबाईल के माध्यम से जाॅच रिपोर्ट ऑनलाइन घर बैठे ही व्हाट्स एप पर मिल जायेगी। जिससे चिकित्सा संस्थान व रोगी या परिजनों को समय की बचत होगी, चिकित्सालय में रोगी का भार कम होगा, लैब स्टाॅफ पर रिपोर्ट जल्द देने का दबाव होगा, ऑनलाइन रिपोर्ट मिलने पर रोगी अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श ले सकेगा। रिपार्ट 24 घण्टे मोबाईल पर उपलब्ध रहेगी। यह व्यवस्था जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर आरम्भ होगी। इस नवाचार से समय की बचत के साथ साथ चिकित्सा विभाग को आधुनिक तकनीक से भी जोडा जा सकेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. साजिद खान ने बताया कि जिले में नवाचार के माध्यम से चिकित्सा संस्थानों पर रोगीयों की जाॅच रिपार्ट माबाईल पर मिलेगी जो रोगी व परिजनों के लिये अत्यधिक लाभकारी होगा।

hadoti hulchal


नवचार:- व्हाट्स एप्प के माध्यम से ली जा सकेगी, लेब जांच रिपोर्ट

जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ के निर्देशानुसार जिले में नवाचार के तहत मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के तहत जिले में सैटेलाईट हाॅस्पिटल एवं समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में होने वाली आवश्यक जांचों की रिपोर्ट को प्राप्त करने के लिए रोगी या उनके परिजन अपने व्हाट्स एप्प के मोबाईल नम्बर देने होगें एवं इसके बाद जैसे ही लेब की रिपोर्ट तैयार होगी, रिपोर्ट को रोगी या उनके परिजन के व्हाट्स एप्प पर भेज दी जावेगी। इसके लिए 3 दिवस में पूर्ण कार्ययोजना तैयार कर इसको जिले में सभी चिकित्सा संस्थानो पर शीघ्र शुभारम्भ कर दिया जावेगा।


कैसे मिलेगी जांच रिपोर्ट

सर्वप्रथम रोगी अस्पताल में चिकित्सक से अपनी बीमारी के लिए परामर्श लेता है एवं चिकित्सक की सलाह अनुसार उसे यदि कोई लेब जांच लिखी जाती है तो रोगी अस्पताल में मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के अन्तर्गत लेब विभाग में अपना ब्लड या यूरिन सैम्पल देता है। इसके पश्चात् लेब टेक्निशियन उसकी जांचे करता है और रिपोर्ट रोगी या उनके परिजनों को देता है, जिसमें रोगी को लेब विभाग के सामने या अस्पताल में घण्टों इन्तजार करना पड़ता हैं। जिला कलक्टर झालावाड़ के नवाचार के तहत अब रोगियों को अपनी जांच रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए अस्पताल में इन्तजार नहीं करना होगा। क्योंकि रोगियों को अपनी लेब जांच रिपोर्ट व्हाट्स एप्प के माध्यम से मिलना आरम्भ हो जाएगी। इसके लिए रोगी को लेब जांच के सैम्पल देते समय अपना या अपने परिजन का व्हाट्स एप्प मोबाईल नम्बर देना होगा, जिससे जैसे ही लेब जांच रिपोर्ट तैयार होगी, उसको तुरन्त रोगी या उनके परिजन के व्हाट्स एप्प मोबाईल नम्बर पर भेज दी जावेगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ